Dainik Navajyoti Logo
Sunday 21st of July 2019

जल एवं पर्यावरण संरक्षण के लिए कर रहे प्रयास

बढ़ते औद्योगीकरण को किसी हद तक पर्यावरणीय असंतुलन और जल की किल्लत के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है। लेकिन मंगलम प्रबंधन द्वारा अपनाई व्यवस्थाओं से उनका प्रदूषण स्तर पर्यावरणीय संस्थाआें के मानदंडों के अनुरूप तो बना हुआ है ही, साथ ही उन्होंने इस स्तर को भी संतुलित करने के लिए सघन पौधारोपण किया है। परिसर का तापक्रम आसपास के क्षेत्रों की तुलना में 2 डिग्री कम होता है।

18 Jul 01:15 AM

कोटा का स्मार्ट रेलवे स्टेशन, लेकिन समस्याओं का लगा है अंबार

कोटा जंक्शन रेलवे स्टेशन की इमारत ऐतिहासिक है। यह स्टेशन करीब सौ वर्ष से भी अधिक पुराना है। कोटा के तत्कालीन महाराव उम्मेद सिंह द्वितीय ने अंग्रेजों की मदद से रेलवे लाइन बिछवाई और ट्रेनों के ठहराव के लिए कोटा में जंक्शन की स्थापना की। कोटा पश्चिमी मध्य रेलवे जोन का प्रमुख मंडल है।

18 Jul 12:25 PM

अस्पताल में बढेÞ मौसमी बीमारियों के मरीज

मौसम में हुए परिवर्तन के साथ ही इटावा नगर सहित क्षेत्र में मौसमी बीमारियों का जोर बढ़ गया है। जिसका असर घर-घर में सर्दी जुकाम, सिर दर्द, पेट दर्द, बुखार व अन्य बीमारियों के रुप में दिखाई दे रहा है। इटावा में अस्पताल में मरीजों की संख्या एकाएक बढ़ रही है।

17 Jul 01:10 AM

18 घंटे तक स्टेट हाइवे रहा जाम, लगी कतारें

इटावा-जयपुर दिल्ली मार्ग पर सोमवार शाम को गैंता-इटावा के बीच पुलिया के कार्य के धीमी गति से चलने व वैकल्पिक सड़क मार्ग नहीं बनाने के चलते निर्माणाधीन नाले में ट्रोला व ट्रक फंसने से अवरुद्ध हुआ यातायात मंगलवार को दोपहर तक बहाल नहीं हो सका, जिससे सड़क के दोनों ओर लंबी-लंबी कतारें लग गई। दोपहर बाद एक ट्रक के निकलने के बाद छोटे वाहनों का आवागमन शुरू हुआ, लेकिन ट्रोला फंसा होने के कारण बडेÞ वाहन मंगलवार को भी नहीं गुजर सके।

16 Jul 01:20 AM

कोटा-रावतभाटा रोड पर बस और ट्रोले की भिड़ंत में 15 यात्री घायल

कोटा-रावतभाटा मार्ग पर कड़प के खाल के समीप रविवार शाम को कोटा से रावतभाटा आ रही लोक परिवहन बस व कोटा जा रहे ट्रोले में भिड़न्त हो गई। दुर्घटना में बस में सवार 15 यात्री घायल हो गए। तीन गंभीर घायल यात्रियों को इलाज के लिए कोटा रैफर किया है। दुर्घटना के कारण मार्ग पर जाम लग गया।

14 Jul 00:50 AM

जर्जर हुआ सीसी रोड, बढ़ी दुर्घटनाओं की आशंका

पीपाखेड़ी से सातलखेड़ी गांव तक का करीब 3 किलोमीटर सीसी रोड अधिकांश स्थानों पर काफी खराब और जर्जर हालत में पहुंच गया है। परन्तु जिम्मेदार इस ओर कोई ध्यान नहीं दे रहे हंै।

13 Jul 01:15 AM

विद्यालय परिसर में भरा बरसाती पानी, बीमारियां फैलने की आशंका

कोटड़ादीपसिंह में राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय परिसर में भरा बरसाती का पानी परेशानी का सबब बना हुआ है। वहीं यहां बीमारियां फैलने की आशंका बढ़ गई है।

12 Jul 01:20 AM

प्रकृति से भावनात्मक जुड़ाव की प्रवृति का विकास हो: शर्मा

कस्बे के राजीव गांधी सेवा केंद्र पर तालुका विधिक सेवा समिति रामगंजमंडी के तत्वावधान में विधिक साक्षरता शिविर को सम्बोधित करते हुए खैराबाद न्यायाधिकारी दिनेश शर्मा ने कहा कि तापमान में लगातार वृद्धि का कारण पर्यावरण का लगातार असंतुलित होते जाना है। विश्व जनसंख्या दिवस पर आयोजित ये शिविर पर्यावरण संरक्षण एवं पौधारोपण पर केंद्रित रहा।

11 Jul 01:15 AM

#WorldPopulationDay: बढ़ती गई आबादी तो बस रहेगा संघर्ष ही संघर्ष

दुनिया में सबसे अधिक जनसंख्या वाले देशों में पहला स्थान चीन का है। अगले आठ वर्षों में यानि वर्ष 2027 में भारत चीन को पछाड़कर दुनिया का सबसे ज्यादा आबादी वाला देश बन जाएगा और चीन दूसरे नंबर पर आ जाएगा।

11 Jul 12:45 PM

किसानों को राहत, सिंचाई परियोजनाओं को संबल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने कार्यकाल के तीसरे मुख्यमंत्री के रूप में राजस्थान राज्य का बजट पेश करते हुए किसानों को सौगातें दी है। राज्य बजट में इस बार किसानों पर फोकस किया है।

10 Jul 01:30 AM