Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of October 2019
ओपिनियन

भारत-चीन में दोस्ती का बदलता स्वरूप

अंतर्राष्ट्रीय राजनीति में न कोई स्थायी मित्र होता है और न कोई स्थायी शत्रु। केवल देशों के अपने हित स्थायी होते हैं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग दो दिनों के लिए भारत आए। दोनों नेताओं ने जमकर अकेले में घंटों बात की और वे इस नतीजे पर पहुंचे कि वे दोनों देशों के मतभेदों को विवाद नहीं बनने देंगे।

17 Oct 10:10 AM

फिर भी राजस्थान बदल रहा है!

राजस्थान में विकास और परिवर्तन का कुछ ऐसा उत्साह दिखाई देता है कि चारों तरफ तरह-तरह के अधिकार मांगने वाले समूह गांव-गांव तक सक्रिय हैं। हम राजस्थान को भी भारत का एक विकासशील प्रदेश ही कह सकते हैं। यहां पिछले 70 साल में सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनैतिक क्षेत्र का महत्वपूर्ण विकास भी हुआ है, लेकिन हम अभी ये नहीं कह सकते कि हमारे यहां सब कुछ ठीक है और हमारे सभी सपने पूरे हो गए हैं।

17 Oct 09:00 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

इंदिरा गांधी भवन में बने पीसीसी के ठिकाने पर इन दिनों कई भाई लोगों की आंखें लाल हैं। जब भी उनका ठिकाने पर पगफेरा होता है, तो कोई न कोई बखेड़ा हुए बिना नहीं रहता। अब देखो ना राज ने ठिकाने पर जनता दरबार लगाते समय यह थोड़े सोचा था कि अपने ही रत्नों को इन लाल आंखों वालों से रूबरू होना पड़ेगा।

14 Oct 13:25 PM

आंध्र प्रदेश में एक बार फिर शराब बंदी

इन पर कर राज्य सरकारों के अधिकारों के अंतर्गत आता है। लेकिन इसके पीछे असली कारण यह था कि राज्य सरकारों को सबसे अधिक आय इन्हीं मद्दों से आती है।

14 Oct 10:45 AM

विजय उदबोधन के विजयी स्वर

सरसंघ चालक मोहन भागवतजी का उद्बोधन संघ के दृष्टिकोण से अवगत कराने का एक सशक्त माध्यम बना है।

14 Oct 10:35 AM

जजों का सुनवाई से अलग होना हैरानी भरा

एक-एक कर पांच जजों ने खुद को चर्चित गौतम नवलखा के मामले से अलग कर लिया। कम से कम देश की सर्वोच्च अदालत के जजों का बिना कारण बताए अलग होना सबके लिए हैरानी से भरे होने के साथ अपने आप में एकदम अलग मामला बन गया है।

10 Oct 10:00 AM

इतने राम कहां से लाऊं?

भारत वर्ष हजारों साल से गांव और गरीबी प्रधान देश है। हमें वैदिक काल से ही एक प्रजा के रूप में देवी-देवताओं और राजा की विजय के दिवस मनाने की आदत है। हमारा इतिहास, संस्कृति और परम्परा में हर दिन शक्ति और भक्ति का उत्सव मनाता है। दुनिया में सत्य, शिव और सुंदर की महाखोज करते रहना भी हमारी इस बात का प्रमाण है कि मनुष्य की जीवनधारा को सुख-दु:ख का संगीत मानकर ही चलते रहना चाहिए।

10 Oct 10:55 AM

आंध्र प्रदेश की नई राजधानी अधर में

गत मई माह में जब आंध्र प्रदेश में सत्ता परिवर्तन हुआ और जगन मोहन रेड्डी के नेतृत्व में वाई एस आर कांग्रेस पार्टी की सरकार बनी तो इसने सबसे पहले पूर्व मुख्यमंत्री और तेलेगुदेशम पार्टी के नेता चन्द्रबाबू नायडू के ‘ड्रीम प्रोजेक्ट’ राज्य के नई राजधानी अमरावती के निर्माण कार्यों पर रोक लगा दी।

30 Sep 10:00 AM

फारूक की गिरफ्तारी के मायने

जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकसभा सांसद फारूक अब्दुल्ला को जन सुरक्षा कानून के तहत गिरफ्तार किया गया है। ऐसे वक्त में जब जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म किए जाने के बाद लगाई गई पाबंदियों से जुड़े सवालों पर सुप्रीम कोर्ट सुनवाई कर रही थी, नेशनल कानफ्रेंस के सुप्रीमो फारूक अब्दुल्ला को हिरासत में लिए जाने की खबर आई।

30 Sep 10:50 AM

जानिए, राजकाज में क्या है खास?

राज ने अपने नुमाइन्दों को इधर-उधर करने का रास्ता क्या खोला, कइयों के गले में हड्डी फंस गई। वो न तो इसे निगल पा रहे और न ही उगल पा रहे। बेचारे सोच-सोच कर दुबले होते जा रहे हैं। और तो और अपना दुख किसी को बता भी नहीं पा रहे।

30 Sep 10:05 AM