Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of May 2019
शिक्षा जगत

जेईई-मेन बी-आर्क का परिणाम घोषित

Wednesday, May 15, 2019 10:40 AM

जयपुर। देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन के पेपर-2 (बी-आर्क) का परिणाम मंगलवार को घोषित किया गया, इसमें बेहतर स्कोर करने वाले विद्यार्थियों को 828 सीटों पर प्रवेश मिलेगा। जेईई मेन द्वितीय पेपर की परीक्षा 7 अप्रैल से 20 अप्रैल 2019 तक दो शिफ्ट हुई थी। इसमें देशभर से 1.64 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल हुए थे। इन सभी विद्यार्थियों को नेशनल टेस्टिंग एंजेंसी (एनटीए) ने एनटीए स्कोर जारी किया है। परीक्षार्थी अपना परिणाम जेईई मैन की आॅफिशियल वेबसाइट जेईईमेन.एनआईसी.इन पर देख सकते है। इस वर्ष जेईई-मेन बीआर्क परीक्षा जनवरी व अप्रैल माह में संपन्न हुई। जारी किए गए परिणाम में विद्यार्थियों की आॅल इंडिया रैंक जनवरी व अप्रैल में जेईई-मेन बीआर्क परीक्षाओं के कुल उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर जारी की गई है। एनटीए द्वारा बीआर्क की फाइनल आंसर की भी जारी कर दी गई है।

एक दिन पहले जारी किया
एनटीए ने 15 मई को जेईई मेन पेपर 2 के रिजल्ट की घोषणा करनी थी, लेकिन एक दिन पहले ही परिणाम जारी कर दिया है। ऐसा ही जेईई मेन पेपर 1 के परिणाम की घोषणा में किया था। समय से एक दिन पहले 29 अप्रैल को रिजल्ट जारी कर दिया था।

अब यह होगा
अब जेईई मैन्स में बेस्ट रैंकिंग प्राप्त करने वाले छात्र 27 मई को होने वाली जेईई-एडवांस्ड परीक्षा की परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा विशेषज्ञ आशिष अरोड़ा ने कहा कि इसके बाद जून माह में जेईई मेन में सफल हुए विद्यार्थियों की काउंसलिंग होगी और वहीं जेईई एंडवास्ड के परिणाम के बाद उनकी भी आईआईटी सहित अन्य केन्द्रीय संस्थानों में प्रवेश के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया होगी।