Dainik Navajyoti Logo
Monday 22nd of July 2019
शिक्षा जगत

कॉलेजों में खुलेंगे महिला अध्ययन केन्द्र

Friday, April 12, 2019 10:30 AM

जयपुर। देशभर की सभी यूनिवर्सिटीज और कॉलेजों में इसी सत्र से महिला अध्ययन केन्द्र खोले जाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग नई दिल्ली (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों के लिए डवलपमेंट आॅफ  वूमन स्टडी सेंटर-2019 गाइडलाइन लागू कर दी है, जिसके अनुसार सभी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को इसकी पालना करनी होगी। इस सेंटर से महिलाएं सशक्त और सुरक्षापूर्ण माहौल का अनुभव करेंगी। यह केन्द्र राजस्थान विश्वविद्यालय में पहले से ही चल रहा है।

यह मिलेगा बजट
इस सेंटर के लिए यूजीसी उच्च शैक्षणिक संस्थानों को बजट भी दिया जाएगा, जिससे की वे इन सेंटरों पर विभिन्न कार्यक्रम और गतिविधियों का आयोजन कर सकेंगे तथा सेंटर विकसित कर सकेंगे। महिला अध्ययन केन्द्र खोलने के लिए विश्वविद्यालयों को 35 लाख और महाविद्यालयों को 25 लाख रुपए का बजट भी मिलेगा।

यह होगी ट्रेनिंग
विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों में महिला सुरक्षा पर आधारित कोर्स की पढ़ाई, शोध और ट्रेनिंग भी दी जाएगी। यूजीसी ने विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों को गाइडलाइन भेज दी है। प्रत्येक केन्द्र को कैंपस की सालाना रिपोर्ट बनाकर यूजीसी को देनी होगी, जिसमें टीचिंग, ट्रेनिंग, रिसर्च, फील्ड एक्शन, लाइब्रेरी, सक्सेज स्टोरीज की जानकारी भी देनी होगी।

पहले चल रहा है
राजस्थान विश्वविद्यालय में महिला अध्ययन केन्द्र पिछले कई वर्षों से चल रहा है। कुलपति प्रो. आरके कोठारी ने कहा कि इस केन्द्र में आए दिन संगोष्ठी, सेमिनार, व्याख्यान, रिसर्च की गतिविधयां सहित अन्य कार्यक्रम चल रहे हैं, जिसका फायदा आरयू की महिलाओं व छात्राओं को हो रहा है।