Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of October 2019
शिक्षा जगत

IGNOU (इग्नू) ने बढ़ाई प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि

Friday, September 13, 2019 13:50 PM
इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने प्रवेश फॉर्म जमा कराने की तिथि बढ़ा दी है।

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) ने 2019 सत्र के लिए सभी कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रवेश फॉर्म जमा कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर तक तक बढ़ा दी है। इग्नू में एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं।

इग्नू 146 से अधिक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए आवेदन आमंत्रित करता है, जिसमें मास्टर, स्नातक, डिप्लोमा, प्रमाणपत्र और विश्वविद्यालय के जागरूकता कार्यक्रम शामिल हैं। इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनीवेस्टी ने बैचलर्स प्रोग्राम के लिए विकल्प आधारित क्रेडिट सिस्टम की शुरुआत की।

इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक कमलेश मीणा ने कहा कि इग्नू का उद्देश्य वंचित, हाशिए पर और महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा के अवसर तक पहुंचना और प्रदान करना है। इग्नू के पास अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाण पत्र स्तर पर मुफ्त शिक्षा देने का अनूठा अवसर है। इग्नू में विभिन्न स्तरों पर 146 शैक्षणिक कार्यक्रम हैं और एससी एसटी समुदाय के लिए स्नातक, डिप्लोमा और प्रमाणपत्र के 128 कार्यक्रम पूरी तरह से मुफ्त हैं। इग्नू युवाओं को नौकरी के अवसर को बढ़ाने के लिए कौशल आधारित अल्पकालिक कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।