Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of October 2019
शिक्षा जगत

इग्नू की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू

Friday, September 20, 2019 17:50 PM
लोगो

जयपुर। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय ने दिसंबर परीक्षा के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऑनलाइन  परीक्षा फॉर्म जमा करने की तारीख 5 सितंबर से 5 अक्टूबर तक बिना किसी विलंब शुल्क के है। वहीं छात्रों को ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने की आवश्यकता है और परीक्षा का शुल्क प्रति पेपर 150 रुपए होगा।

ऑनलाइन लिंक के माध्यम से परीक्षा फॉर्म जमा किया जा सकता है। इग्नू क्षेत्रीय केंद्र जयपुर ने क्षेत्रीय परीक्षा केंद्र जयपुर के अंतर्गत विभिन्न जिलों में सन् 2019 की परीक्षा के लिए 24 परीक्षा केंद्र बनाए और 10 परीक्षा केंद्र राजस्थान में जेलों कैदियों के लिए के विभिन्न केंद्रीय जेलों में बनाए गए। परीक्षा के लिए 8000 से अधिक छात्र परीक्षा फॉर्म के लिए पात्र हैं और सभी को केवल उन्हीं पाठ्यक्रमों का चयन करने की सलाह दी जाती है, जिनके लिए वे परीक्षा 2019 में उपस्थित होने के लिए पात्र हैं।

छात्रों को यह सुनिश्चित करने के लिए सलाह दी जाती है कि वे पहले ही असाइनमेंट को उन पाठ्यक्रमों के लिए लागू कर चुके हैं, जिनके लिए वे परीक्षा फॉर्म जमा कर रहे हैं। सहायक क्षेत्रीय निदेशक और इग्नू के क्षेत्रीय केंद्र जयपुर के परीक्षा प्रभारी कमलेश मीणा ने कहा कि इस बार के लिए छात्रों की बड़ी संख्या को को ध्यान में रख इग्नू जयपुर ने अधिकतम परीक्षा केंद्र बनाए हैं, ताकि छात्र परीक्षा में अधिक दूर न जा सकेंए उन्होंने कहा कि शुल्क 150 रुपए प्रति पेपर है और भुगतान का तरीका केवल क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और किसी भी बैंक का नेट बैंकिंग है।