Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of May 2019
मूवी-मस्ती

#HappyBirthday: 'धकधक गर्ल' माधुरी दीक्षित ने दर्शकों के दिलों में बनाई खास पहचान

Wednesday, May 15, 2019 12:30 PM
माधुरी दीक्षित (फाइल फोटो, साभार ट्विटर @MadhuriDixit)

मुंबई। बॉलीवुड की धकधक गर्ल माधुरी दीक्षित को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से तीन दशक से अधिक समय से दर्शकों के दिलों में अपनी खास पहचान बनायी है। माधुरी का जन्म 15 मई 1967 को मुंबई में एक मध्यम वर्गीय मराठी ब्राह्मण परिवार में हुआ। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा मुंबई से हासिल की। इसके बाद उन्होंने मुंबई यूनिवर्सिटी में माइक्रोबॉयलोजिस्ट बनने के लिये दाखिला ले लिया।

इस बीच उन्होंने लगभग आठ वर्ष तक कथक नृत्य की शिक्षा भी हासिल की। माधुरी ने अपने सिने कैरियर की शुरुआत 1984 में राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म (अबोध) से की लेकिन कमजोर पटकथा और निर्देशन के कारण फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से नकार दी गयी। वर्ष 1984 से 1988 तक वह फिल्म इंडस्ट्री मे अपनी जगह बनाने के लिये संघर्ष करते रही।

अबोध के बाद उन्हें जो भी भूमिका मिली वह उसे स्वीकार करती चली गयी। इस बीच उन्होंने स्वाति, आवारा बाप, जमीन, मोहरे, हिफाजत और उत्तर दक्षिण, जैसी कई दोयम दर्जे की फिल्मों में अभिनय किया लेकिन इनमें से कोई भी फिल्म बॉक्स आफिस पर सफल नहीं हुयी। वर्ष 1988 में उन्हें विनोद खन्ना के साथ फिल्म (दयावान..में काम करने का मौका मिला लेकिन इससे उन्हें कुछ खास फायदा नहीं मिला।

माधुरी की किस्मत का सितारा वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म (तेजाब से चमका। फिल्म में माधुरी ने अनिल कपूर की प्रेयसी की भूमिका निभायी थी। फिल्म में उन पर फिल्माया यह गीत (एक दो तीन उन दिनों श्रोताओं के बीच छा गया था। फिल्म की सफलता के बाद माधुरी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी सही पहचान पाने में कुछ हद तक कामयाब हो गयी।