Dainik Navajyoti Logo
Monday 22nd of July 2019
खास खबरें

गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती

Tuesday, April 09, 2019 10:45 AM
जयपुर की प्रसिद्ध शाही गणगौर की सवारी

जयपुर। गौर ए गणगौर माता खोल किंवाड़ी, पूजन हाळी बाहर खड़ी छै कांई कांई मांगी, कान्ह कंवर सूं बीरो मांगू राई सी भोजाई... गौर-गौर गोमती ईसर पूजे पार्वती... जैसे मांगलिक गीतों के बीच सुहागिनों और कुंवारी कन्याओं ने सोमवार को शिव-पार्वती का पूजन ईसर-गणगौर के रूप में किया। वहीं अखण्ड सौभाग्य और घर-परिवार की सुख समृद्धि की कामना की। हिन्दू पर्वों की शृंखला का आखरी पर्व गणगौर श्रद्धा और उल्लास के साथ मनाया गया।

इस अवसर पर सुबह से ही महिलाएं गणगौर पूजन की तैयारियों में जुटी हुई थी। इसके बाद घरों से पानी के लौटे भर उन्हें दूब, हरि पत्तियों और फूलों से सजाकर समूह में मांगलिक गीता गाती हुई नियत स्थानों पर पहुंची। जहां ईसर-गणगौर को अर्ध्य देकर घेवर का भोग अर्पित कर पूजा की गई।

शौकिया फोटोग्राफरों ने फैलाई अव्यवस्था
गणगौर की सवारी के दौरान शौकिया फोटोग्राफरों ने जमकर अव्यवस्था फैलाई। ये करीब दो ढाई सौ लोग मीडियाकर्मी बनकर करीब साढ़े चार बजे से ही त्रिपोलिया गेट के सामने घेरा बनाकर खड़े थे। गेट के सामने पुलिस की गुमटी से मीडियाकर्मी बरसों से फोटोग्राफी करते आए हैं। इन्होंने पहले ही इसे रोक रखा था। मीडियाकर्मी मुश्किल से तीस चालीस थे। वहीं इनकी संख्या करीब दो ढाई सौ थी। जैसे ही मीडियाकर्मी फोटो शूट करना चाहते ये उनके आगे घेरा बना लेते। पुलिस और सवारी के साथ चल रहे स्वयंभू कार्यकर्ता भी इनके बजाय असली मीडियाकर्मियों को इधर-उधर धकेल रहे थे।