Dainik Navajyoti Logo
Thursday 20th of June 2019
भारत

गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान 'वायु', निपटने के लिए सेना और वायु सेना तैयार

Wednesday, June 12, 2019 11:40 AM

गांधीनगर। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने गुजरात के तटवर्ती इलाकों में चक्रवाती तूफान 'वायु' आने की चेतावनी दी है। यह चक्रवाती तूफान महाराष्ट्र से उत्तर गुजरात की तरफ तेजी से बढ़ रहा है। मौसम विभाग का अनुसार अरब सागर से उठने वाला चक्रवाती तूफान वायु 75 से लेकर 135 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार के साथ गुजरात के कई इलाकों में नुकसान पहुंचा सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में हवा के कम दबाव की स्थिति गहराने के कारण उत्पन्न चक्रवाती तूफान 'वायु' 13 जूून की सुबह तक गुजरात पहुंच जायेगा, जिसे देखते हुए राज्य सरकार ने हाई अलर्ट जारी किया है। प्रशासन ने पर्यटकों से सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कहा है।

गुजरात सरकार ने प्रभावित इलाकोंल में स्कूल और कॉलेज बंद करने के निर्देश दिए हैं। केन्द्रीय गृह सचिव ने तूफान से निपटने को लेकर समीक्षा बैठक बुलाई, जिसमें एनडीआरएफ, डीडीएमए, आईएमए के अधिकारी भी मौजूद रहे। मिली जानकारी के मुताबिक वायु तूफान से निपटने को सेना पूरी तरह तैयार है। कमजोर इमारत और पेड़ों के पास लोगों से खड़े न होने की अपील की है।

वहीं, दोपहर बाद लोगों से समुद्र किनारे न जाने की अपील की है, भावनगर, जामनगर, वलसाड और अमरेली मे अलर्ट किया गया है। ऊना के 50 से अधिक गांव खाली कराए गए हैं। मछुआरों के लिए भी अलर्ट जारी किया है। उधर, मुंबई पुलिस ने भी वायु तूफान को लेकर अलर्ट जारी किया है। करीब 3 लाख लोगों के रेस्क्यू करने की तैयारी है।

 

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात में चक्रवाती तूफान वायु की आशंका को देखते हुए कांग्रेस कार्यकर्ताओ से लोगों की मदद के लिए तैयार रहने को कहा है। गांधी ने बुधवार को ट्वीट किया हैकि चक्रवात वायु गुजरात तट के करीब पहुंचने वाला है। मैं गुजरात के सभी कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील करता हूं कि वे इसके रास्ते में आने वाले सभी क्षेत्रों में मदद के लिए तैयार रहें। मैं चक्रवाती तूफान से प्रभावित होने वाले क्षेत्रों के सभी लोगों की सुरक्षा और कल्याण के लिए ईश्वर से प्रार्थना करता हूं।