Dainik Navajyoti Logo
Sunday 21st of July 2019
दुनिया

ब्रिक्स देशों ने की आतंकवाद के सभी प्रारूपों की निंदा

Friday, June 28, 2019 11:00 AM
बाजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्राध्यक्षों ने कहा कि उक्त सभी देशों की जिम्मेदारी है कि वे आतंकवादी नेटवर्क के वित्तपोषण और अपने क्षेत्रों में आतंकवादी कार्रवाइयों को रोकें।

ओसाका। ब्रिक्स के सदस्य देशों ने आतंकवाद के सभी प्रारूपों की निंदा करते हुए वित्तीय कार्रवाई कार्यबल के भीतर सहयोग सहित अवैध वित्तीय प्रवाह का मुकाबला करने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग के समर्थन को लेकर सहमति जताई है। यहां आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन से इतर ब्रिक्स समूह के देशों की हुई अनौपचारिक बैठक के बाद एक वक्तव्य में कहा गया कि हम वित्तीय कार्रवाई कार्यबल, विश्व सीमा शुल्क संगठन और अन्य प्रासंगिक बहुपक्षीय तंत्र के भीतर सहयोग सहित, अवैध वित्तीय प्रवाह से निपटने में अंतरराष्ट्रीय सहयोग का समर्थन करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।

वक्तव्य में कहा गया कि हम ब्रिक्स देशों के खिलाफ आतंकवाद के सभी प्रारूपों की, जहां भी और जिस किसी के द्वारा भी ऐसा किया गया है सहित सभी आतंकवादी हमलों की कड़ी निंदा करते हैं। हम संयुक्त राष्ट्र के तत्वावधान में आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए एक व्यापक अंतरराष्ट्रीय कानूनी आधार पर ठोस प्रयासों और व्यापक दृष्टिकोण का आग्रह करते हैं। ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका के पांच देशों के समूह ने दोहराया कि यह सभी देशों की जिम्मेदारी है कि वे आतंकवादी नेटवर्क के वित्तपोषण और अपने क्षेत्रों में आतंकवादी कार्रवाइयों को रोकें।