Dainik Navajyoti Logo
Sunday 21st of July 2019
दुनिया

पाकिस्तान ने करतारपुर गलियारे पर बैठक के लिए भारतीय पत्रकारों को किया आमंत्रित

Tuesday, July 09, 2019 12:00 PM
पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने भारत के साथ करतारपुर गलियारे और उससे संबंधित तकनीकी मुद्दों पर चर्चा के लिए 14 जुलाई को वाघा में होने वाली दूसरे दौर की बातचीत के लिए भारतीय पत्रकारों को आमंत्रित किया है। पाकिस्तान ने कहा है कि बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारतीय पत्रकार वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं। पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर यह जानकारी दी।

फैसल ने ट्वीट किया कि पाकिस्तान 14 जुलाई को वाघा में होने वाली करतारपुर गलियारे की बैठक के लिए भारतीय मीडिया का स्वागत करता है। नई दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग में वीजा के लिए आवेदन किया जा सकता है। पाकिस्तान ने दो जुलाई को भारत को सूचित किया था कि करतारपुर गलियारे को खोलने की शर्तों, रूपरेखा एवं तकनीकी विषयों के संबंध में द्विपक्षीय समझौते के मसौदे पर बातचीत के लिए दूसरी बैठक 14 जुलाई को वाघा-अटारी इंटीग्रेटेड कॉम्प्लैक्स में होगी। पाकिस्तान ने भारत की ओर से 11 अथवा 14 जुलाई को बैठक का प्रस्ताव रखे जाने के सुझाव के बाद इस तारीख की पुष्टि की।

दोनों देशों के अधिकारियों के बीच पहले दौर की बातचीत 14 मार्च को अटारी-वाघा सीमा पर हुई थी। इस सिलसिले में दूसरे दौर की बातचीत दो अप्रैल को होने वाली थी लेकिन पाकिस्तान सरकार की ओर से गलियारे से जुड़ी एक समिति में खालिस्तान समर्थक नेता गोपाल ङ्क्षसह चावला की नियुक्ति के बाद बातचीत में गतिरोध आ गया था। इस गलियारे से पाकिस्तान के करतारपुर में स्थित दरबार साहिब को पंजाब के गुरदासपुर में स्थित डेरा बाबा नानक साहिब से जोड़ा जायेगा और भारतीय सिख श्रद्धालु आसानी से आ-जा सकेंगे।