Dainik Navajyoti Logo
Thursday 17th of October 2019
जयपुर

23 हजार 853 विद्यार्थी चुनेंगे आरयू का 37वां अध्यक्ष

Tuesday, August 27, 2019 10:20 AM

जयपुर। छात्रसंघ चुनावों को लेकर सबसे बड़ा संग्राम राजस्थान विश्वविद्यालय में देखने को मिले रहा है। यहां 23 हजार 853 छात्र अपने प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगे। आरयू परिसर और कॉलेजों में सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया है, जो दोपहर एक बजे तक चलेगा। मतगणना और परिणाम की घोषणा 28 अगस्त को की जाएगी।

इस बार आरयू का 37वां अध्यक्ष चुना जाएगा। इस बार भी ईवीएम के बजाए बेलेट पेपर से चुनाव हो रहा है। छात्रों को परेशानी का सामना ना करना पड़े। इसके लिए विश्वविद्यालय के गेट पर कैंपस के अंदर बने मतदाता केंद्रों की लिस्ट लगाई है। आरयू कैंपस में आने वाले मतदाताओं के लिए 10 ई-रिक्शा और दो बसें लगाई गई है।

6500 नए मतदाता  
आरयू में इस साल करीब 6500 नए मतदाता पहली बार छात्र राजनीति के इस महाकुंभ में अपना वोट देंगे। पिछले साल के मुकाबले अगर बात की जाए तो इस साल 1176 वोटर ज्यादा हैं।

मतदाताओं को आईडी कार्ड के बार कोड को स्कैन करने के बाद ही अंदर जाने दिया जाएगा। अगर किसी फर्जी मतदाता ने प्रवेश करने की कोशिश की तो वह पकड़ा जा सकेगा। यह व्यवस्था विश्वविद्यालय सहित अन्य महाविद्यालयों महारानी, कॉमर्स और राजस्थान में भी रहेंगी।

99 केंद्रों पर हो रहा मतदान  
अपेक्स छात्रसंघ चुनाव मतदान के लिए विश्वविद्यालय और महाविद्यालयों में 99 केंद्र बनाए गए हैं। वहीं शोध छात्र प्रतिनिधि के मतदान के लिए दो केंद्र बनाए हैं। सबसे अधिक 21 मतदान केंद्र महारानी कॉलेज में हैं। जबकि राजस्थान कॉलेज में 17, कॉमर्स कॉलेज में 15 मतदान केंद्र बनाए हैं।

उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव निर्विरोध निर्वाचित
लॉ कॉलेज मॉर्निंग में नामांकन वापसी के बाद उपाध्यक्ष और संयुक्त सचिव पद पर प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित किए गए हैं। उपाध्यक्ष पद पर संजय यादव और संयुक्त सचिव पर पूनम शर्मा का चयन हुआ है। दोनों ही प्रत्याशी मतगणना वाले दिन शपथ लेंगे।