Dainik Navajyoti Logo
Thursday 19th of September 2019
राजस्थान

रोडवेज की बसों में 80 साल आयु वर्ग के बुजुर्ग कर सकते हैं निशुल्क यात्रा

Tuesday, June 11, 2019 00:00 AM
फाइल फोटो

जोधपुर। रोडवेज की सरकारी बसों में 80 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के बुजुर्गों के लिए निशुल्क यात्रा का प्रावधान है। लेकिन जानकारी के अभाव में लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए  रोडवेज के संबंधित डिपो में जाकर यात्री स्मार्ट कार्ड बनावाना अनिवार्य है। राजस्थान राज्य पथ परिवहन निगम की बसों में सीनियर सिटीजन अर्थात 80 वर्ष और इससे अधिक आयु वर्ग के वृद्धजन महिला और पुरूष दोनों को निशुल्क यात्रा सुविधा है। लेकिन जानकारी के अभाव में बुजुर्ग राज्य सरकार की इस योजना का लाभ नहीं उठा पा रहे हैं।


करना क्या होगा 
रोडवेज प्रबधंन के अनुसार सीनियर सिटीजन को इसके लिए अपने आयु प्रमाण पत्र आधार कार्ड,निवास प्रमाण पत्र और पासपोर्ट फोटों के साथ रोडवेज के संबंधित डिपो में उपस्थित होकर अपना यात्री स्मार्ट कार्ड अर्थात रियायती दर पर यात्रा के लिए स्मार्ट कार्ड बनवाना अनिवार्य होगा। इसके बाद यह कार्ड दिखा कर रोडवेज की बस में निशुल्क यात्रा कर सकेंगे।


एटेंडेंड को भी मिलेगी किराए में छूट 
रोडवेज प्रबंधन के अनुसार 80 वर्ष आयु वर्ग और इससे अधिक आयु के बुजुर्ग अपने साथ एक अटेंडेंड भी साथ ले जा सकते हैं। राज्य सरकार के निर्देशानुसार बुजुर्ग के साथ यात्रा करने वाले अटेंडेंड को किराए में 50 प्रतिशत छूट देने का प्रावधान किया गया है। अर्थात अटेंडेड निर्धारित से आध किराया देकर बुजुर्ग के साथ यात्रा कर सकेगा।


अलग से सीटें भी रखी जाती है रिजर्व 
रोडवेज प्रबंधन के अनुसार इन वृद्धजन अर्थात सीनियर सिटीजन के लिए रोडवेज की 32 सीटर बस में तीन सीटे रिर्जव रहती है। जबकि 40 और 45 सीटर बस में दो सीटें रिजर्व रखी जाती है।


जोधपुर डिपो  चला चुका है अभियान
रोडवेज के जोधपुर डिपो के तत्कालीन मुख्य प्रबंधक लालचंद चांडक के नेतृत्व में बुजुर्गें के लिए स्मार्ड कार्ड बनाने का कार्य शहर के सभी 65 वार्ड में वार्डवार 21 मई से 24 जुलाई किया गया था।


ये सीटें रहती है रिजर्व 
रोडवेज प्रबधंन के अनुसार 52 सीटर बस में सीट नंबर 20, 21 और 22 बुजुर्ग यात्री के लिए रिजर्व रखने का प्रावधान है। जबकि 40 और 45 सीटर में 21 और 22 नंबर सीट इनके लिए रिजर्व रखी जाती है।