Dainik Navajyoti Logo
Sunday 15th of September 2019
राजस्थान

राजस्थान में शिक्षकों की समस्याओं का ऑनलाइन होगा समाधान

Wednesday, June 12, 2019 10:00 AM

जयपुर। प्रदेशभर के शिक्षकों की सेवा संबंधित परिवेदनाओं की समस्या का अब आॅनलाइन निस्तारण किया जाएगा। इसकी व्यवस्था शिक्षा विभाग में जल्द प्रारम्भ की जाएगी। राज्य सरकार ने शाला दर्पण में स्टाफ  कॉर्नर की अलग से व्यवस्था के लिए वित्तीय स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके तहत अब शिक्षकों को लॉगिन आईडी दी जाएगी। इस पर लॉगिन करके शिक्षक अपनी सेवा संबंधित किसी भी प्रकार की, सेवानिवृत्त होने पर पेंशन आदि की सभी समस्याओं का समाधान समयबद्ध पा सकेंगे।

एक माह में होगा निराकरण
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि एक माह के अंदर-अंदर राज्य के सभी शिक्षकों की सेवा संबंधित समस्याओं का समाधान आवश्यक रूप से कर दिया जाए। शिक्षकों को सेवा परिलाभ, एसीपी, वेतन वृद्धि आदि किसी भी समस्या के लिए अधिकारियों के चक्कर नहीं लगाने पड़े। शिक्षा संकुल में शिक्षक परिवेदना शिविर में उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रयास यह किए जाए कि शिक्षकों की सेवा संबंधित समस्याएं किसी भी स्तर पर लंबित नहीं रहें। इसके लिए परिवेदना शिविर लगाने की नौबत ही नहीं आनी चाहिए। उन्होंने परिवेदना के बकाया प्रकरणों के निस्तारण के अंतर्गत शिक्षकों की परिवेदना से संबंधित कमी को पूरा करवाकर अधिकारियों को समस्याओं के त्वरित समाधान करने के भी मौके पर ही निर्देश दिए।

लापरवाही नहीं होगी बर्दाश्त
डोटासरा ने स्पष्ट कहा कि शिक्षकों की समस्याओं के निदान के लिए अधिकारी गंभीर होकर कार्य करें। इस संबंध में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उधर, माध्यमिक शिक्षा निदेशक नथमल डिडेल ने कहा कि शिक्षकों के लिए जल्द ही स्टाफ  कॉर्नर की व्यवस्था की जाएगी।