Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of May 2019
राजस्थान

देश में धन की कमी नहीं, चौकीदार की नीयत में खोट है : राहुल

Friday, April 26, 2019 10:35 AM

कोटा। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि राज्य सरकार जमीन देगी तो मुश्किल होने के बाद भी कांग्रेस कोटा में नया एयरपोर्ट बनाएगी।  देश में कोटा शिक्षा का केंद्र है। इसे पूरी दुनिया से जोड़ने के लिए यहां एयरपोर्ट बनाना ही होगा। राहुल गांधी ने  कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह मैं मन की बात नहीं करता। मैं जनता और काम की बात करता हूं। 

हर गरीब को देंगे छह हजार
राहुल ने लोगों से कांग्रेस को वोट देने की अपील करते हुए कहा कि यदि इन चुनावों में कांग्रेस को जनता का आशीर्वाद मिला तो अंबानी के खाते में जमा रकम निकालकर, हर उस गरीब के खाते में 6 हजार रुपए महीना खटाखट जमा कराया जाएगा, जिसकी मासिक आमदनी 12 हजार रुपए से कम होगी। यह राशि परिवार की महिला के उस खाते में जमा कराई जाएगी जो खाते मोदी ने खुलवा तो दिए लेकिन उनमें पैसा जमा नहीं कराया। वहीं मनरेगा में अब गांव के गरीब को 100 दिन के बजाय 150 दिन तक का रोजगार मिलेगा। यही पैसा जब बाजार में आएगा तो अर्थव्यवस्था मजबूत होगी, युवाआें को रोजगार मिलेगा और उद्योग-धंधे फिर से पनपेंगे। मोदी ने नोटबंदी और जीएसटी थोपकर आम आदमी का पैसा छीन लिया और देश की अर्थव्यवस्था को कंगाल बना दिया।

किसान नहीं जाएंगे जेल
उन्होंने कहा, 20 हजार तक कर्जा नहीं चुकाने वाले किसी भी किसान को जेल में नहीं डाला जाएगा। क्योंकि जब अरबों रुपए का कर्जा नहीं चुकाने वाले विजय माल्या, नीरव मोदी, मेहुल चौकसी और ललित मोदी जैसे लोग खुले घूम सकते हैं। तो फिर गरीब किसान जेल क्यों जाए? किसानों के लिए अलग से बजट पेश किया जाएगा, जिसमें उनसे जुड़ी तमाम जानकारियों का खुलासा होगा। हमारी सरकार बनी तो 22 लाख रिक्त चल रहे सरकारी पदों को भरा जाएगा। नया व्यवसाय करने वालों को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए किसी भी सरकारी विभाग से मंजूरी नहीं लेनी पडेÞगी। तीन साल बाद उसे संबंधित महकमे में जाकर यह बताना होगा कि उसने व्यवसाय चालू कर लोगों को रोजगार दिया है, इसलिए उसे स्वीकृति दी जाए। ताकि बेरोजगार युवा स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़कर अपने पैरों पर खड़ा हो सके।

महिलाओं को आरक्षण देंगे
राहुल ने कहा, कांग्रेस जो कहती है वह करती है। विधानसभा चुनाव से पहले उन्होंने किसानों से वादा किया था कि सरकार बनने के 10 दिन में किसानों का कर्जा माफ किया जाएगा, लेकिन हमारी सरकार ने तो दो दिन में ही इसे लागू भी कर दिया। महिलाओं को लुभाने के  लिए राहुल ने ऐलान किया कि यदि कांग्रेस सत्ता में आई तो पंचायत चुनावों में महिलाआें को 50 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा, जबकि लोकसभा, राज्यसभा और विधानसभाओं में 33 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया जाएगा। सरकारी नौकरियों में भी 33 प्रतिशत महिलाओं को आरक्षण दिया जाएगा।

किसानों का राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्जा भी माफ किया जाएगा : गहलोत 
मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा कि लोकसभा चुनाव के बाद प्रदेश के किसानों का राष्ट्रीयकृत बैंकों का कर्जा भी माफ किया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर तंज कसते हुए गहलोत ने कहा कि वे झूठ बोलने के मास्टर माइंड हैं इसीलिए न तो कालाधन आया, न ही किसी के अच्छे दिन आए। सच तो यह है कि मोदी मुद्दों की बात नहीं करते बल्कि राष्ट्रवाद का राग अलापकर लोगों को गुमराह करने की कोशिश कर रहे हैं। पर प्रदेश की जनता लोकसभा चुनाव में उनका हिसाब चुकता कर देगी।

चुनाव में भी भाजपा का घमण्ड होगा चूर : पायलट
उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ जैसे हिन्दी प्रदेशों की जनता ने विधानसभा चुनाव में भाजपा का बोरिया बिस्तर बांधकर घमण्ड चूर कर दिया। अब लोकसभा चुनाव में लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने के लिए कांग्रेस को वोट डालकर केन्द्र से भी उसकी विदाई कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का घमण्ड मिटा देंगे।