Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 23rd of July 2019
राजस्थान

मतदान के लिए तैनात होंगे डेढ़ लाख पुलिसकर्मी

Friday, April 26, 2019 12:20 PM
कपिल गर्ग (फाइल फोटो)

जयपुर। प्रदेश में 29 अप्रैल और 6 मई को दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए पुलिस मुख्यालय ने बडेÞ स्तर पर जाब्ता तैनात कर दिया है। राजस्थान पुलिस ने स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और भयमुक्त चुनाव कराने के लिए व्यापक स्तर पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। राज्य पुलिस बल और केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के साथ ही होमगार्ड्स, फॉरेस्ट गार्ड्स, राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड्स की भी तैनाती की जा रही है। महानिदेशक पुलिस कपिल गर्ग ने बताया कि चुनाव के लिए हर मतदान केन्द्र पर एक पुलिसकर्मी और एक होमगार्ड की तैनाती होगी। संवेदनशील एवं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों पर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की तैनाती के साथ ही अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया जाएगा।  मतदान केन्द्रों के आस-पास कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए हर 10 मतदान केन्द्रों के लिए एक पुलिस मोबाइल पार्टी की तैनाती की जाएगी।

हर विधानसभा क्षेत्र में केन्द्रीय बलों को शामिल करते हुए दो क्विक रेस्पोन्स टीम उपलब्ध कराई जाएंगी। अन्तरराज्यीय सीमा पर असामाजिक तत्वों की गतिविधियों को रोकने, अवैध शराब और शस्त्रों के परिवहन को रोकने, अवैध राशि की प्रभावी रोकथाम के लिए पड़ौसी राज्यों की पुलिस के साथ संयुक्त जांच की पुख्ता व्यवस्था की गई है। लोकसभा चुनाव के लिए कुल 21 हजार होमगार्ड्स, 1 हजार फॉरेस्ट गाडर्स एवं 1 हजार 980 राजस्थान बॉर्डर होमगार्ड्स भी तैनात किए जा रहे हैं। हर विधानसभावार एक अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक तथा तीन उपअधीक्षक या निरीक्षक तैनात किए जा रहे हैं। रेंज स्तर 75, जिला स्तर 75 एवं हर विधानसभा स्तर पर 15 जवानों का आरक्षित पुलिस जाप्ता भी उपलब्ध कराया जा रहा है। यह अतिरिक्तजाब्ता अतिसंवेदनशील व संवेदनशील क्षेत्रों में तैनात रहेगा। हर पुलिस जिले के नियंत्रण कक्ष पर चुनावों के दौरान जिम्मेदार पुलिस अधिकारी तैनात रहेंगे एवं आवश्यकतानुसार तत्काल प्रभावी कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

चुनाव का प्रथम चरण
गर्ग ने बताया कि 29 अप्रैल को 13 लोकसभा क्षेत्रों पाली, जोधपुर, बाड़मेर-जैसलमेर, जालोर-सिरोही, राजसमंद, उदयपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, कोटा-बून्दी, झालावाड़-बारां, टोंक-सवाईमाधोपुर, अजमेर व भीलवाड़ा लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के लिए 68 हजार 950 पुलिस बल तैनाती होगी। इसके साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 140 कंपनियों के 10 हजार 500 जवान भी तैनात किए जाएंगे। प्रथम चरण की 13 लोकसभा क्षेत्रों में शामिल 104 विधानसभा क्षेत्रों में कुल 28 हजार 182 मतदान केन्द्रों पर मतदान के दौरान सुरक्षा के सभी उपाय सुनिश्चित किए जा रहे हैं।

चुनाव का दूसरा चरण
द्वितीय चरण के 12 लोकसभा निर्वाचन क्षेत्रों गंगानगर, बीकानेर, चूरू, नागौर, अलवर, झुंझुनूं, सीकर, दौसा, जयपुर ग्रामीण, जयपुर शहर, भरतपुर एवं करौली-धौलपुर में शामिल 96 विधानसभा क्षेत्रों में के 23 हजार 783 मतदान केन्द्रों पर सुरक्षा इंतजाम के लिए कुल 63 हजार 80 पुलिस बल की तैनाती होगी। इसके साथ ही केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों की 150 कंपनियों की 11 हजार 250 जवान तैनात किए जाएंगे।