Dainik Navajyoti Logo
Wednesday 18th of September 2019
बिज़नेस

मारुति सुजुकी की XL6 भारत में लॉन्च, कीमत 9.79 लाख रुपए से शुरू

Wednesday, August 21, 2019 17:45 PM
मारुति सुजुकी की XL6 कार को लॉन्च करते हुए कंपनी के अधिकारी।

नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी नई प्रीमियम एमपीवी XL6 को इंडियन मार्केट में लॉन्च कर दिया है। मारुति की इस गाड़ी का कार प्रेमियों के बीच लंबे समय से इंतजार किया जा रहा था। 6 सीट वाली यह कार मारुति की मौजूदा अर्टिगा पर बेस्ड है, हालांकि कंपनी ने कार की स्टाइलिंग को अलग रखा है। इसकी बिक्री मारुति की प्रीमियम डीलरशिप नेक्सा के जरिए की जाएगी।

पहली 6 सीटर कार
यह मारुति की पहली 6 सीटर कार है जो नेक्सा प्लेटफॉर्म के जरिये बेची जाएगी। कार के बेस मॉडल की कीमत 9.79 लाख रुपये है। पेट्रोल इंजन वाली कार को कंपनी ने मैन्युअल और एएमटी ट्रांसमिशन दोनों में ही लॉन्च किया है। XL6 Zeta MT का बेस वेरिएंट है, इसका एक्स शोरूम प्राइज 9.79 लाख रुपये है। वहीं इसका एटी वर्जन 10,89,689 रुपये है। कार का टॉप वेरिएंट अल्फा एमटी है, जिसकी कीमत 10,36,189 रुपये है। अल्फा एटी 11,46,189 रुपये में मिलेगी।

डिजाइनिंग में शानदार है XL6
XL6  में अग्रेसिव लुक वाली नई एलईडी हेडलाइट्स, एलईडी डीआरएल, नए शेप का बोनट, नई ग्रिल, मस्क्युलर लाइन के साथ नए डिजाइन का बंपर और ग्रिल के बीच में दी गई लंबी क्रोम पट्टी इसके फ्रंट लुक को शानदार बनाते हैं। XL6  में फ्लोटिंग रूफ, रूफ रेल्स और ब्लैक अलॉय वील्ज दिए गए हैं। साइड में दी गई गहरी लाइन इसके साइड लुक को दमदार बनाती हैं। रियर लुक की बात करें, तो पीछे की तरफ से यह काफी हद तक अर्टिगा की तरह दिखती है, लेकिन इसमें दिए गए ब्लैक इंसर्ट्स इसके रियर लुक को स्पोर्टी बनाते हैं। एक्सएल6 का रियर बंपर भी नया है।

फीचर्स पर एक नजर
मारुति XL6 का कैबिन ब्लैक कलर में है। डैश बोर्ड पर स्टोन फिनिश दी गई है। इसमें 3 लाइन में 6 सीटें हैं। दूसरी लाइन में आर्मरेस्ट के साथ दो अलग-अलग कैप्टन सीट्स दी गई हैं। दूसरी लाइन वाली सीट्स झुकाई जा सकती हैं, जिससे तीसरी लाइन वाली सीट्स पर बैठने वालों को आसानी रहे। स्टीयरिंग वील पर लेदर फिनिश है।
XL6 में अर्टिगा के मुकाबले काफी बदलाव किए गए हैं. इसमें नई एलईडी हेडलाइट्स, नए शेप का बोनट और नई डिजाइन दी गई है। फ्रंट में बड़ी ग्रिल दी गई है. बड़ी ग्रिल और प्लास्टिक क्लैडिंग के साथ नया बंपर फ्रंट लुक को और दमदार बनाता है। ग्रिल के बीच में लंबी क्रोम पट्टी है, जो हेडलाइट यूनिट में दिए गए एलईडी डीआरएल में मिलती है। एक्सएल6 में रूफ रेल्स भी दिए गए हैं।