Dainik Navajyoti Logo
Thursday 19th of September 2019
बिज़नेस

वैश्विक सोच में आया बदलाव मंदी का कारण : एसबीआई चेयरमैन

Thursday, August 22, 2019 10:45 AM

जयपुर। भारतीय स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ग्रुप के चेयरमैन ने मंदी को लेकर चिंता जताते हुए कहा कि पिछले कई सालों में वैश्विक सोच में बदलाव आया है। पिछले पांच साल में रियल एस्टेट सेक्टर में देशभर में चार लाख फ्लैट्स की अनसोल्ड इंवेंट्री है। ऑटो और टेक्सटाइल सेक्टर मंदी की चपेट का सामना कर रहे हैं। युवाओं की सोच में खरीद नहीं किराए पर ही सुविधाओं का उपभोग करने की मनोवृत्ति अधिक बलवान हो गई है। ऐसे में एसबीआई ने खरीद को प्रोत्साहन देने के लिए लोन पर प्रोसेसिंग फीस को माफ किया है। ग्लोबल ट्रेंड में आए बदलाव पर विस्तृत शोध और अध्ययन की जरूरत है। ये विचार पत्रकार वार्ता के दौरान व्यक्त किए। 

18 माह में खोलने का लक्ष्य
एसबीआई दस लाख योनो कैश प्वाइंट खोलेगा, इसके लिए 18 माह का समय तय किया है। देशभर में सत्तर हजार कैश प्वाइंट खुल चुके हैं। ग्राहक योनो ऐप के जरिए नकदी निकासी कर सकेंगे।

कृषि ऋण पॉलिसी नई बने
एसबीआई के अध्यक्ष रजनीश कुमार कृषिऋण के बारे में नई सोच पैदा करने पर जोर देते हुए कहा किऋण माफी से किसानों का भला नहीं हो रहा है तथा उन्हें व्यापारिक गतिविधियों से जोड़ने की जरुरत है। इसके स्थाई नहीं तात्कालिक कारण हैं, जो दूर किए जा सकते हैं। एग्रीकल्चर और कॉपोरेट लोन में एनपीए है, लेकिन रिकवरी की स्पीड भी तेज है।

ऋण वसूली की रफ्तार तेज
देश में अर्थव्यवस्था के हालात और बैंकिंग क्षेत्र की संभावनाओं पर कहा कि अर्थव्यवस्था में सुधार की संभावना बनी हुई हैं। बैंकिंग सेक्टर अपनी नीतियों के आधार पर इन्हें प्रोत्साहित कर रहा है। बैंक के एनपीए को कम करने के प्रयास तेज गति से जारी हैं।

नए नियमों से मिलेगा जौहरियों को कर्ज
जैम एंड ज्वैलरी सेक्टर में नई नीति के आधार पर कर्ज दिया जा रहा है। ज्वैलरी सेक्टर को भी बैंकिंग सहयोग के लिए कामकाज के तौर तरीके बदलने होंगे।

किसानों को मिलेगा डिजिटल ज्ञान

योनो कृषि एप के लाभार्थियों को चेक सौंपे। भारतीय स्टेट बैंक की डिजिटल बैंकिंग प्रोत्साहन योजना के तहत योनो कृषि एप से किसानों की सुविधाओं में विस्तार किया जा रहा है। योनो मंडी एप सेवाओं का भी राजस्थान में विस्तार होगा। किसानों को कृषि ऋण और उत्पादों की जानकारी योनो एप पर उपलब्ध होंगी। एसबीआई एप फसलों की बाजार भाव, उतार-चढ़ाव, खाद बीज के डीलर, कोल्ड स्टोरेज, बीज, मिट्टी परीक्षण प्रयोगशाला, मौसम संबंधी जानकारी किसानों को उपलब्ध करवाएगा, वहीं कृषि गोल्ड लोन पर ऑनलाइन गोल्ड लोन के लिए आवेदन होंगे।

जल्द ही एक लाख का मुद्रा लोन ऑनलाइन
शीघ्र ही एमएसएमई सेक्टर को इससे जोड़ने के लिए योनो बिजनेस एप भी लाया जाएगा। मुद्रा ऋण योजना में एक लाख तक का ऋण ऑनलाइन प्रदान किए जाने की योजना है।