Dainik Navajyoti Logo
Thursday 22nd of August 2019
झालावाड

खुदा की बारगाह में इबादत को झूके सिर

Monday, August 12, 2019 01:30 AM
झालावाड़। ईदगाह परिसर में नमाज अदा करते मुस्लिमजन।

 झालावाड़। झालावाड़ शहर समेत जिलेभर में ईद-उल-जुहा का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। ईद-उल-जुहा के त्यौहार को लेकर मुस्लिम समाज में भारी उत्साह रहा।

झालावाड़ के ईदगाह परिसर में शहरकाजी ने ईद उल जुहा की नमाज अदा करवाई। सुबह हुई नमाज में शहर एवं आसपास से आए हजारों मुसलमानों ने भाग लिया। नमाज के बाद शहरकाजी का ईदगाह कमेटी एवं विभिन्न मुस्लिम संगठनों द्वारा इस्तकबाल किया। जिसके बाद खुतबा पढ़ा गया। फिर दुआ में देश में अमन चैन और शांति का माहौल बना रहे तथा सब खुशहाल रहे की कामना की। लोगों से गले मिलकर एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद पेश की।
   बाद में कब्रिस्तान पहुंचकर अपने पूर्वजों की कब्रों फूल पेश करते हुए दुआओं के माध्यम से खिराजे अकीदत पेश किया। शहर की ईदगाह परिसर के पास ही मौजूद हजरत बाबा शाह सिद्दीक हसन रहमतुल्लाह अलेह एवं काजी नियाज मोहम्मद साहब की दरगाह पर मुस्लिमजनों ने फूल पेश किए तथा दुआएं मांगी। ईदगाह से अपने घरों पर पहुंचकर समाज के लोगों ने कुबार्नी की रस्म अदा की।
     झालावाड़ के पूर्व राजपरिवार द्वारा प्राचीनकाल से चली आ रही परंपरा को आज तक भी जीवित रखा हुआ है। गौरतलब है कि रियासतों के दौर से ही झालावाड़ राज परिवार द्वारा ईद की नमाज के बाद झालावाड़ शहरकाजी का साफा एवं नजराना पेश कर इस्तकबाल किया जाता रहा है। यह परंपरा महाराजा हरिश्चंद्र के जमाने से भी पहले से चली आ रही है, जो आज तक भी बरकरार है। 
   ईद की मुबारकबाद देने पहुंचा लवाजमा...
  ईद की नमाज के बाद ईदगाह परिसर के बाहर जिला कलक्टर सिद्धार्थ सिहाग, जिला पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी, झालावाड़ उपखंड अधिकारी, जिला पुलिस उप अधीक्षक अतुल साहू,एडीएम करतार सिंह पूनिया, शहर कोतवाल हेमंत गौतम सहित प्रशासनिक अधिकारी ईदगाह परिसर के बाहर लोगों को ईद की मुबारकबाद दी। शहरकाजी अब्दुल रहमान द्वारा जिला कलक्टर, पुलिस अधीक्षक एवं अन्य अधिकारियों का इस्तकबाल किया।