Dainik Navajyoti Logo
Thursday 20th of June 2019
जैसलमेर

अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए अधिकारी सक्रियता दिखाएं: मेहता

Tuesday, June 11, 2019 23:00 PM

जैसलमेर। जिले में अल्पसंख्यकों के कल्याण के संबंध में 15 सूत्री कार्यक्रम की बैठक जिला कलेक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में मंगलवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित की गई। बैठक के दौरान जिला कलक्टर द्वारा जिले में सभी विभागों में अल्पसंख्यकों को लाभान्वित करने की विस्तृत समीक्षा की गई। इस मौके पर जिला कलेक्टर मेहता ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि वे उनके द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों एवं योजनाओं में आवश्यक रूप से न्यूनतम 15 प्रतिशत अल्पसंख्यकों को लाभान्वित करें। साथ ही अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में यह आंकड़ा बढ़ाकर 25 प्रतिशत तक आदर्श स्थिति में पहुंचाया जायें ।


उन्होंने विभागवार लाभान्वितों की संख्या में अधिकारियों को विशेष रूप से अल्पसंख्यक समुदाय पर ध्यान केंद्रित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी विभाग भी अपने स्तर पर नियमित रूप से समीक्षा करते रहें। इस अवसर पर अतिरिक्त जिला कलक्टर भागीरथ विश्नोई ने विभिन्न विभागों के 15 सूत्री कार्यक्रम के अन्तर्गत लक्ष्य तथा उपलब्धी की बिन्दुवार समीक्षा की। उन्होंने महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा के दौरान अल्पसंख्यक बाहुल्य क्षेत्रों में इसी समुदाय की कार्यकर्ता तथा सहयोगिनी नियुक्त की हिदायत दी। साथ ही साथिन की नियुक्तियों में अल्पसंख्यक समुदाय की निर्धारित संख्या पूरी नहीं होने पर इस वर्ग की महिलाओं को नियुक्त करने को कहा। साथ ही रिक्त पदों के लिए विज्ञप्ति निकालकर भर्ती करने तथा इससे पूर्व व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।


वंचित मदरसों को मिड-डे-मील से जोड़ें
साथ ही मिड-डे-मील से वंचित सभी मदरसों को भी इस योजना से जोड़कर अल्पसंख्यक समुदाय के छात्रों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। इस दौरान विश्नोई ने अल्पसंख्यक समुदाय के पात्र छात्रों को शिक्षा ऋण दिलाने के लिए विशेष शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में तकनीकी तथा व्यवसायिक संस्थानों में इच्छुक छात्रों के लिए शिक्षा ऋण हेतु व्यापक प्रचार-प्रसार करने एवं इससे उन्हें लाभान्वित करने के लिए जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी को सभी संस्थानों से सम्पर्क कर वहां कैम्प करने के निर्देश दिए। उन्होंने प्रधानमंत्री सम विकास योजना के अन्तर्गत सभी ब्लॉकों के प्रस्ताव बनाकर जनप्रतिनिधियों को अवगत कराने को कहा।


यह रहे मौजूद
बैठक के दौरान जिला प्रमुख श्रीमती अंजना मेघवाल, श्रीमती उषा राठौड़, मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओमप्रकाश व मुख्य आयोजना अधिकारी डॉ. बी.एल. मीणा सहित विभिन्न विभाागों के जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद थे।