Dainik Navajyoti Logo
Sunday 19th of May 2019
जालोर

कांग्रेस की सरकार बनी तो महिलाओं को सरकारी नौकरियों में 30% आरक्षण मिलेगा: राहुल

Thursday, April 25, 2019 15:00 PM
राहुल गांधी ने राजस्थान के जालौर में एकसभा में सम्बोधित करते हुए महिला के उत्थान पर जोर देते हुए कहा कि न्याय योजना का प्रति महीने छह हजार रुपये भी देश की पांच करोड़ महिलाओं के खातों में जमा होगा।

जालौर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि इस बार कांग्रेस की सरकार बनी तो विधानसभा, संसद के साथ सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। गांधी ने राजस्थान के जालौर में एकसभा में सम्बोधित करते हुए महिला के उत्थान पर जोर देते हुए कहा कि न्याय योजना का प्रति महीने छह हजार रुपये भी देश की पांच करोड़ महिलाओं के खातों में जमा होगा। इसके अलावा संसद एवं विधानसभाओं में भी महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण देने के साथ सरकारी नौकरियों में भी महिलाओं को 30 प्रतिशत आरक्षण दिया जायेगा।

किसानों को बब्बर शेर बताते हुए उन्होंने कहा कि अब तक किसानों की पैरवी कोई नहीं कर रहा, लेकिन मैं कहता हूं कि किसान बब्बर शेर है और इनके बिना देश नहीं चल सकता। यह लगना चाहिए कि सरकार किसानों के साथ खड़ी है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनी तो राष्ट्रीय बजट के साथ किसानों का अलग से बजट बनाया जायेगा, जिसमें पहले ही समर्थन मूल्य, बोनस व कृषि संबंधित उद्योगों की जानकारी मिल जायेगी।

गांधी ने इस बात पर आश्चर्य जताया कि मेहुल चौकसी, नीरव मोदी करोड़ों रुपये लेकर भाग जाते हैं व उनका कुछ नहीं बिगड़ता जबकि 30 हजार रुपये का कर्ज लेने पर भी किसान को जेल भेज दिया जाता है। उन्होंने कहा कि पहले भगोड़े उद्योगपतियों को जेल भेजना होगा, तभी किसान को जेल भेजने का नम्बर आ सकता है। गांधी ने प्रधानमंत्री पर 15 लाख रुपये आम आदमी के बैंक खाते में डालने का झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि मैंने बहुत सोच विचार करके यह पता लगवाया कि वास्तव में गरीब के खाते में कितना रुपया डाला जा सकता है। मुझे यह पता चला कि छह हजार रुपये महीने खातों में डालने में कोई परेशानी नहीं होगी, तब मैंने सबके सामने यह बात जाहिर की है। प्रधानमंत्री के मन की बात कार्यक्रम पर तंज कसते हुए उन्होंने कहा कि हर 15 दिन में मन की बात कार्यक्रम की कोई जरूरत नहीं है, बल्कि सरकार को महिला, किसान एवं छोटे दुकानदारों के मन की बात सुननी चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनी तो आम जनता के मन की बात सुनी जायेगी। उन्होंने दोहराया कि केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनी तो 22 लाख खाली पदों को भरा जायेगा तथा 10 लाख युवाओं को पंचायतों में रोजगार मिलेगा।

राहुल ने लगाया नोटबंदी के कारण उद्योग धंधे बंद होने का आरोप
अजमेर। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने आरोप लगाया कि नोटबंदी के कारण उद्योग धंधे बंद हो गये जिससे 45 वर्ष में सबसे ज्यादा बेरोजगारी बढ़ी है। अजमेर संसदीय क्षेत्र के बांदनबाड़ा में कांग्रेस उम्मीदवार के समर्थन में आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए गांधी ने कहा कि नोटबंदी के कारण लोगों के पास पैसों की कमी से माल की खरीद नहीं हुई तथा कारखाने बंद हो गये, इससे बेरोजगारी बढ़ गई। उन्होंने कहा कि पिछले 45 सालों में देश में आज सबसे ज्यादा बेरोजगारी है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार डीजल नहीं डालने से ट्रक रुक जाता है, उसी तरह पैसा न होने से कारखाने भी नहीं चल पाते हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाना चाहती है ताकि कारखाने खुलें और लोगों को रोजगार मिले।

गांधी ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाया कि अनिल अम्बानी एवं मेहुल चौकसी सहित 15 लोगों का 55 हजार करोड़ रुपये का कर्जा माफ कर दिया लेकिन किसानों का कर्ज माफ करने के बारे में सोचा तक नहीं । उन्होंने कहा कि कांग्रेस का राज आया तो किसी भी किसान को कर्ज नहीं चुकाने पर जेल नहीं जाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा की तरह अमीर एवं गरीब का अलग अलग देश नहीं बल्कि एक देश बनेगा जिसमें राष्ट्रीय बजट के साथ किसानों का अलग बजट बनेगा। किसानों को पहले ही पता चल जायेगा कि फसल का समर्थन मूल्य क्या होगा, एवं बोनस कितना मिलेगा और कितना कर्ज माफ होगा।

गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार आने पर युवा उद्यमियों को कारखाना लगाने के लिये सरकार से अनुमति की कोई जरुरत नहीं पड़ेगी। उन्होंने युवाओं को ज्यादा से ज्यादा उद्योग धंधे खड़े करने का आह्वान करते हुए कहा कि इससे लोगों को रोजगार मिलेगा तथा बेरोजगारी मिटेगी। उन्होंने संसद, विधानसभा के साथ सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने का वायदा भी दोहराया। उन्होंने कहा कि न्याय योजना के छह हजार रुपये हर महीने महिलाओं के खाते में डाले जायेंगे।