Dainik Navajyoti Logo
Tuesday 23rd of July 2019
जालोर

‘25 करोड़ गरीबों के खातों में डालेंगे 72 हजार’

Thursday, April 25, 2019 01:40 AM

जालोर । लोकसभा क्षेत्र जालोर-सिरोही से कांग्रेस प्रत्याशी रतन देवासी के समर्थन में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को रामसीन में जनसभा को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी सहित भाजपा पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने चुनावों के दौरान देश में प्रत्येक व्यक्ति के खाते में 15 लाख रुपए जमा करवाने का झूठा वादा किया। गांधी ने कहा कि मोदी की ओर से नोटबंदी सहित जीएसटी गब्बरसिहं टेक्स लागू के दो निर्णय लिए गए जो आमजन सहित व्यापारियों के लिए घातक साबित हुए और आज भी व्यापारियों पर भारी पड़ रहे हैं।


हालांकि उन्होंने मोदी सरकार का आभार जताते हुए कहा कि उन्होंने प्रत्येक व्यक्ति का अकाउंट खुलवाया है और उनकी सरकार बनते ही प्रत्येक व्यक्ति के खाते में 72 हजार रुपए हर वर्ष जमा करवाए जाएंगे। इससे देश के 25 करोड़ परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा। राष्ट्रीय अध्यक्ष गांधी ने कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए इसमें से 5 करोड़ महिला मुखियाओं के खाते में सीधे पैसे जमा करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जब लोगों के पास होगा, तभी अर्थव्यवस्था सुधरेगी और बाजार में पैसों का लेनदेन बढ़ेगा।


उन्होंने कांग्रेस की सरकार बनने के बाद हर साल 15 लाख बेरोजगारों को रोजगार दिलवाने का भी वादा किया। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार में 15 लोगों ने देश का 5 लाख करोड़ रुपए से अधिक रुपए का गबन किया, मगर उन पर कार्रवाई करने के बजाय मोदी सरकार कर्ज नहीं चुकाने वाले किसानों को ही जेल में डालने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी उनकी ओर से किसानों के कर्ज माफी को लेकर किए गए सवाल का जवाब तक नहीं दे पाए।


अपने संबोधन में राष्ट्रीय अध्यक्ष गांधी ने राफेल प्रकरण सहित विभिन्न मुद्दों पर सरकार को आड़े हाथों लेते हुए देशहित में पार्टी के पक्ष में मतदान करने का आह्वान किया। इससे पूर्व अपने स्वागत भाषण में प्रत्याशी रतन देवासी ने अतिथियों का आभार जताते हुए सांसद देवजी पटेल पर निशाना साधते हुए कहा कि उन्होंने अपने दस साल के कार्यकाल में क्षेत्र में विकास के कोई काम नहीं करवाए और जनता आगामी चुनावों में इसका जवाब उन्हें जरुर देगी।


किसानों के लिए होगा अलग बजट
सभा को संबोधित करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष गांधी ने कहा कि उनकी सरकार बनने के बाद केंद्र में दो बजट पेश किए जाएंगे। जिसमें से एक आम जनता के लिए और दूसरा केवल किसान वर्ग के लिए होगा। किसान वर्ग के लिए अलग से विकास के लिए मजबूत आर्थिक बजट पेश किया जाएगा।


नर्मदा पेयजल के लिए 15 रुपए भी नहीं दिए
राहुल गांधी ने अपने संबोधन में आरोप लगाते हुए कहा कि जिले में नर्मदा के पेयजल के लिए कांग्रेस की ओर से 15 सौ करोड़ रुपए की लागत से प्रोजेक्ट प्रारंभ किया गया, मगर उसे पूरा करने के लिए भाजपा सरकार की ओर से 15 रुपए तक नहीं दिए गए। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने अंबानी व मोदी सहित अन्य उद्योगपतियों को हजारों करोड़ रुपए के लोन दिए, मगर किसानों के लिए वह इससे आधे पैसे भी खर्च नहीं कर पाए।


जनता ने बदलाव की ठानी
सभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि इस बार जालोर-सिरोही की जनता ने बदलाव की ठान ली है। आपके विश्वास से रतन देवासी को फिर उम्मीदवार बनाया है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार की ओर से पूर्व में भी जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई गई थी और फिर से केंद्र में पार्टी की सरकार बनने के बाद नई जनकल्याणकारी योजनाओं को नए सिरे लागू किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने केवल मन की बात की है लेकिन कभी किसानों, मजदूरों, दुकानदारों व महिलाओं की नहीं सुनी मगर हमारी सरकार बनते ही न्याय योजनाएं लाएंगे। जिससे महिलाओं का सम्मान के साथ आत्मविश्वास बढ़ेगा। उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने कहा कि आप देवासी को जिताकर भेजो, वो केंद्र में वकील बनकर आपके क्षेत्र में विकास की वकालत करेंगे। उन्होंने क्षेत्र में रेल सुविधाओं के विस्तार सहित अन्य विकास कार्यों को भी प्राथमिकता से करवाने का वादा किया।


यह रहे मौजूद
सभा के दौरान विवेक बंसल, सिरोही विधायक संयम लोढ़ा, राज्य मंत्री सुखराम विश्नोई, पूर्व सांसद पारसाराम मेघवाल, जिलाध्यक्ष डॉ. समरजीत सिंह,  रानीवाड़ा प्रधान रमिला मेघवाल, जीवाराम आर्य, प्रवक्ता योगेंद्रसिंह कुंपावत, लालसिंह धानपुर, देवाराम सांखला, सवाराम पटेल, उमसिंह चांदराई, सागर राइका सहित पार्टी पदाधिकारी व कार्यकर्ता मौजूद रहे।